Skip to main content

Arwind Kejriwal

रविवार से साभार

नये प्रयोग की प्रतीक्षा

संदीप पांडेय

अरविंद केजरीवाल

अन्ना समूह की राजनीतिक तैयारियां जोरो पर हैं. 2 अक्टूबर को राजनीतिक दल की घोषणा हो जाएगी. अरविंद केजरीवाल दल के संचालन की बारीकियों को मूर्त रूप देने के लिए विभिन्न विकल्पों का अध्ययन कर रहे हैं तथा लोगों के सुझाव ले रहे हैं. बहुत जल्द हमारे बीच एक नया दल नई उम्मीदों के साथ आ जाएगा.

विकल्प की जरूरत तो अब सब महसूस कर रहे हैं. मनमोहन सिंह, कांग्रेस और कुछ हद तक भाजपा भी भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे हैं. मनमोहन सिंह ने सोचा भी नहीं होगा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की पहली सरकार सफलतापूर्वक चलाने के बाद दूसरी पारी में उनकी इतनी छीछालेदर होगी, किंतु इस हालत के लिए वह खुद ही जिम्मेदार हैं. अब तो उन्हें समझ में आ ही गया होगा कि सिर्फ व्यक्तिगत रूप से ईमानदार रहना काफी नहीं है. उन्होंने अपनी जानकारी में जो भ्रष्टाचार होने दिया, उसके लिए भी वह ही जिम्मेदार माने जाएंगे. उन्होंने ऐसी नीतियां अपनाईं जिनसे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला. वह प्रधानमंत्री व अर्थशास्त्री दोनों रूपों में पूरी तरह असफल रहे.

देश राजनीतिक विकल्प ढूंढ़ रहा है. यदि अरविंद केजरीवाल अपनी योजना को अमलीजामा पहना पाए तो उनकी सफलता में संदेह नहीं. भारत में आजादी के बाद दो बार लोगों ने जाति या अन्य किसी संकीर्ण राजनीतिक स्वार्थ से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के मुद्दे पर ही एकदम नए दलों को सत्ता में पहुंचाया है. यह बात दूसरी है कि सत्ता पाने के बाद ये प्रयोग बिखर गए.

असल में पूर्व के दोनों अवसरों पर स्थापित राजनीतिक दलों से ही जो राजनेता निकल कर आए थे, उन्होंने प्रयोग को पलीता लगा दिया. अरविंद को इसके प्रति सजग रहना पड़ेगा. यदि वह एकदम नए लोगों को उम्मीदवार के रूप में उतारते हैं तो बाद वाली दिक्कत को कुछ हद तक संभाला जा सकता है.

प्रशांत भूषण को छोड़कर अन्ना समूह का वैचारिक पक्ष बहुत मजबूत नहीं रहा है. प्रशांत भूषण का जनांदोलनों से पुराना रिश्ता रहा है. इस समूह में और कोई व्यक्ति नहीं दिखाई देता जो पूरे विश्वास के साथ सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक मुद्दे पर स्पष्टता से अपनी राय रख सके. प्रशांत भूषण ने जन आंदोलनों के लिए सिर्फ मुकदमे ही नहीं लड़े हैं, उनका आंदोलनों के साथ जीवंत रिश्ता भी रहा है और वह आंदोलनों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं.

योगेंद्र यादव का इस समूह के साथ जुड़ना शुभ संकेत है, क्योंकि वह अपने साथ राजनीतिक परिपक्वता और अनुभव लेकर आएंगे. योगेंद्र चूंकि समाजवादी विचारधारा से जुड़े रहे हैं, इसलिए उनकी सोच व्यापक समाज के हित में होगी. अभी तक इस आंदोलन की शहरी-भ्रष्टाचार केंद्रित एकांगी छवि को और व्यापक बनाने का महत्वपूर्ण कार्य योगेंद्र यादव करेंगे.

26 अगस्त, 2012 को कोयला ब्लॉक आवंटन के मामले को लेकर भाजपा को भी निशाने पर लेने की वजह से किरण बेदी का आंदोलन से मोहभंग हो गया है. वैसे भी जबसे उनके खिलाफ अनियमितताओं के मामले सामने आए हैं तबसे उनकी विश्वसनीयता संदेहास्पद हो गई है. उनका आंदोलन से दूर रहना ही बेहतर है अन्यथा बाद में उनकी वजह से और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. किरण बेदी की तरह ही हिंदुत्ववादी तत्व भी अब आंदोलन से दूर हो रहा है.

जुलाई-अगस्त, 2012 के अरविंद केजरीवाल-अन्ना हजारे के अनशन में भीड़ कम होने पर कुछ लोग चिंतित दिखाई पड़े थे, किंतु देश के धर्मनिरपेक्ष लोगों के लिए यह एक शुभ संकेत था कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब आंदोलन से बाहर हो रहा है. जब संघ ने देखा कि मजबूत लोकपाल कानून न बन पाने के मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल ने भाजपा के खिलाफ भी उतना ही कठोर रुख अपना लिया जितना कांग्रेस के खिलाफ अपनाया हुआ था, तो उसने केजरीवाल एंड कंपनी से कन्नी काट ली. उसकी अगले आम चुनाव में अन्ना के आंदोलन को भाजपा के पक्ष में भुनाने की उम्मीद टूट गई. इतना ही नहीं संघ को यह भी समझ में आ गया कि यदि अरविंद केजरीवाल की पार्टी चुनाव लड़ती है तो कांग्रेस से ज्यादा वह भाजपा को नुकसान पहुंचाएगी.

भाजपा के भी अनेक नेताओं के घोटालों में लिप्त होने से लोगों ने समझ लिया है कि भ्रष्टाचार के मामले में वह कांग्रेस से अलग नहीं है. इसके विपरीत बाबा रामदेव के भाजपा या राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन की गोद में जाकर बैठ जाने से उनकी विश्वसनीयता को ठेस पहुंची है.

राजनीतिक दल की घोषणा के बाद से ही कांग्रेस अन्ना और अरविंद की सोच के अंतर को उनके बीच बढ़ती हुई दूरी के रूप में दिखाने को प्रयासरत है. खबर यह भी है कि अन्ना हजारे एक अलग समूह के साथ भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन चलाएंगे और अरविंद केजरीवाल राजनीतिक दल संचालित करेंगे. किन्तु अन्ना-अरविंद एक जोड़ी के रूप में ही प्रभावी रहे हैं. अन्ना की निष्कलंक छवि व अरविंद की जबरदस्त प्रबंधन क्षमता ने ही इस आंदोलन को सफल बनाया है. अत: दोनों पृथक होकर सफल नहीं हो सकते. अरविंद के राजनीतिक प्रयोग को अन्ना का समर्थन प्राप्त रहेगा और अन्ना के किसी भी आंदोलन में अरविंद की सक्रिय भूमिका रहेगी.

जिस तरह आजादी के आंदोलन में महात्मा गांधी संघर्ष के मुख्य प्रतीक थे और नेहरू पृष्ठभूमि में और आजादी मिलने के साथ गांधी पृष्ठभूमि में चले गए और नेहरू ने नेतृत्व संभाल लिया, ठीक उसी तरह आंदोलन के दौर में अन्ना की भूमिका प्रमुख रही, लेकिन राजनीतिक दल का नेतृत्व अरविंद संभालेंगे. देश को इस प्रयोग से बहुत उम्मीदें हैं.

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।