Skip to main content
जब देश की चर्चा यदि कही होगी तो बिना बि
anna rally ko sambodhit karte hua

  


हार के वह चर्चा अधरी रहेगी .गांघी जी के
भ्रष्टाचार के खिलाफ हुंकार भरा अस्सी साल का नौजवान अन्ना

भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलनरत गांधीवादी समाजसेवी अन्ना हजारे देश भर में आंदोलन को नए स्वरूप में खडा करने के बाद आज पटना के गांधी मैदान में एतिहासिक रैली की है । अन्ना ने जयप्रकाश नारायण की जमीन से 'जनतंत्र' रैली का आयोजन कर एक राजनीतिक संदेश देने की भी कोशिश की है।
गांधी और जेपी की कर्मभूमि से अपनी क्रांति का नया अध्याय लिखने वाले अन्ना ने भ्रष्टाचार के खिलाफ देशभर में एक और अलख जगा कर आंदोलन का दूसरा अध्याय लिख डाला . जन लोकपाल और राइट टू रिजेक्शन के अधिकार के लिए देशव्यापी यात्रा पर निलकने की शुरुआत बिहार से करने की घोषणा के साथ उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने इसी बिहार की धरती से आंदोलन खड़ा किया था। जय प्रकाश नारायण का आंदोलन भी यहीं से फूटा और मुल्क में परिवर्तन की आंधी चली थी। बिहार पवित्र भूमि है मै उन महापुरुषों के सानिंध्य में रह कर अपने आप को और उर्यावान महसुस कर रहा हु ।

अन्ना ने ऐतिहासिक गांधी मैदान से जनतंत्र रैली में बापू की खून सने घास से लोगों को व्यवस्था परिवर्तन की शपथ दिलवाई । अन्‍ना के सहयोगी और पूर्व थल सेना अध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने कहा कि लंदन में नीलामी में खरीदी गई महात्मा गांधी के खून सने घास से अन्ना हजारे लोगों को व्यवस्था परिवर्तन की शपथ दिलवाई है । इस खून सनी मिटटी को कमल मोरारका ने यह ब्रिटेन में नीलामी के दौरान खरीदी है और ब्रिटेन से इसे पटना लाया गया है।

अन्ना हजारे ने जनतंत्र रैली को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्तर का " जनतंत्र मोर्चा " बनाने का एलान किया .यह मोर्चा चुनावों से दूर रहेगा.अन्ना ने देशभर में लोगों को जागरूक करने के लिए नया अभियान शुरू किया.उन्होनें कहा कि अब व्यवस्था में बदलाव ही हमारा लक्ष्य है.अन्ना ने कहा है कि यह बदलाव लोकपाल, चुनाव में उम्मीदवारों को रिजेक्ट करने और ग्रामसभाओ को सत्ता देने से आएगा.कृषि क्षेत्र की उपेक्षा पर तो अन्ना ध्यान खीचेंगे ही साथ ही किसान संगठनों को भी एकजुट करने की कोशिश करेंगे.

अन्ना हजारे ने कहा कि केंद्र की मौजूदा सरकार भ्रष्टाचार को लेकर कभी गंभीर नहीं दिखी। इस सरकार में भ्रष्टाचार को खत्म करने का माद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि जन लोकपाल के साथ-साथ राइट टू रिजेक् शन का अधिकार भी लोगों को मिलना चाहिए। ग्राम सभा को और अधिकार देने की जरूरत है। हजारे ने कहा कि संपूर्ण परिवर्तन के बगैर देश के 120 करोड़ लोगों को न्याय नहीं मिलेगा। लिहाजा, उन्होंने तय किया है कि अगले महीने वह चार राज्यों के दौरे पर निकलेंगे और उसके बाद उनका यह क्रम साल-डेढ़ साल तक चलेगा। घर-घर जाकर लोगों को बताना होगा। उन्होंने पूछा: प्रजातंत्र कहां हैं? कहां है लोकशाही?

जनतांत्रिक मोर्चा के लिए अन्ना ने लोगों से सुझाव देने की अपील भी की. इसके लिए उन्होंने कुछ टेलीफोन नंबर भी जारी किए हैं.( जनतंत्रअन्नाहजारे.ओआरजी ०९९२३५९९२३४ ) , ( जनतंत्र मोर्चा ०९६५६२६८६८० )

इस बार नई टीम के साथ अन्ना अपने आंदोलन की फिर से शुरुआत पटना के गाधी मैदान से की और इसके लिए उन्होंने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के दिन को चुना । इस बार अन्ना आंदोलन की शुरुआत भी एक नई टीम के साथ हुई । उनके साथ हमेशा मंच पर नजर आने वाले पुराने साथी इस बार नजर नहीं आये । अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया, कुमार विश्वास, अरविंद गौड़ और संजय सिंह जैसे लोग अन्ना के आंदोलन से दूरी बना कर रखी है . पटना में उनकी रैली के पोस्टर पर न कोई पुराना नारा है और न ही कोई पुराना साथी। आज की जनतांत्रिक रैली के बैनरों और पोस्टरों पर अन्ना के साथ रिटायर्ड जनरल वीके सिंह ही नजर आ रहे हैं। अन्ना हजारे ने इस बार के अपने आंदोलन को व्यवस्था परिवर्तन के नारे के साथ शुरू करने का फैसला किया ।

अन्ना टीम की और से इस रैली में पूर्व थल सेना अध्यक्ष जनरल वीके सिंह, किरण वेदी, संतोष भारतीय, गिलानी कतार, भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी पंचम लाल सहित देश के जाने-माने चिंतक, बुद्धिजीवी, समाजसेवी लोगों ने मच से अपने बिचार व्यक्त किये .
जनतंत्र रैली में जेपी के पूर्व सहयोगी लखनउ के राम धीरज, राजीव हेमकेशव और राकेश रफी इसके अलावा भूमि सुधार का अभियान चला रहे पीवी राजगोपाल, जल संरक्षण आंदोलन से जुड़े मैगसायसाय पुरस्कार विजेता राजेंद्र सिंह, पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह, वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय प्रमुख रूप से उपस्थित रहें
kesaw kumar For Biharone.org

     

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।