Skip to main content
clip
चौथे चरण के हाई प्रोफाइल नेता शरद यादव व पंक्ति मे खरे मतदाता 

 किरण कुमारी समस्तीपुर 










बिहार  के चौथे चरण का मतदान  आज संपन्न हो गया. इस अवसर पर सात लोकसभा सीट पर मतदान हुआ. मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया.   

बिहार में चौथे चरण के मतदान में सात लोकसभा सीट पर वोट डाले गए. मधुबनी में 56 प्रतिशत, झंझारपुर में 56 प्रतिशत, दरभंगा में 57 प्रतिशत, समस्तीपुर में 55 प्रतिशत और मधेपुरा में 60 प्रतिशत मतदान हुआ.
राजनगर के 38 नंबर बूथ की इवीएम का बदन काम नहीं कर रहा था. हंगामे के बाद इवीएम बदली गयी. खराब बटन राजद के निशानवाला था. खजौली में बूथ संख्या 29 व 193 का इवीएम बदलना पड़ा.  बाबूबरही के 34, 207, 185, 192, 02, 15, 75, 115, 196, 53 नंबर बूथ पर इवीएम बदला गया.  राजनगर के 123 नंबर बूथ पर इवीएम बदला गया.  झंझारपुर के 232, 58, 181 नंबर का इवीएम बदलना पड़ा.  फुलपरास के 193, 139 बूथ के इवीएम को बदला गया. लौकही विधानसभा के 87, 107 व 30 नंबर बूथ का भी इवीएम बदलना पड़ा.   

वहीं समस्तीपुर में शाम 8  बजे तक  13 लोगों की गिरफ्तारी हुई और छह बाइक जब्त की गयी. बेनीपुर के नेहरा ओपी क्षेत्र में कीर्ति आजाद की चुनाव प्रचार गाड़ी (बीआर 067पी7306) जब्त हुई. बेनीपुर की पूर्व प्रखंड वीणा देवी का पुत्र अमित झा पप्पू गिरफ्तार, मतदाताओं को कर रहे थे प्रभावित करते दिखे.झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा इवीएम खराबी की शिकायतें आयीं, जिन्हें बदला गया.  फुलपरास के बूथ-40 का इवीएम खराबी की वजह से बदला गया
खगडि़या के अलौली विधानसभा क्षेत्र के खरगी 83 में स्थानीय मुद्दों को लेकर वोट वहिष्कार किया गया है.यहां 1900 मतदाता हैं. वही चमनटोला के 700 मतदाताओं ने भी वोट बहिष्कार किया. बेगुसराय में 11 बजे तक लगभग 24 प्रतिशत मतदान हुआ. यहां से अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. सबकुछ शांतिपूर्वक चल रहा है. वही झंझारपुर में 20 प्रतिशत, मधुबनी में 19 प्रतिशत और दरभंगा में23 प्रतिशत मतदान हुआ. मधुबनी के पंडौल में सिसवा के बूथ नंबर 178 पर वोट बहिष्कार हुआ. 
सुबह नौ बजे तक झंझारपुर में 13.6, मधुबनी में 11.12 व दरभंगा में 11 प्रतिशत मतदान हुआ. समस्तीपुर के कर्पूरी गांव में 45 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ. साथ ही यहां के कुशेश्वर में 65 और 66 नंबर बूथ पर वोट बहिष्कार हुआ.  
बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के लिए छह चरण में हो रहे चुनावों के चौथे चरण में सात संसदीय क्षेत्र तथा एक विधानसभा क्षेत्र में कडी सुरक्षा के बीच आज सुबह सात बजे मतदान शुरु हुआ और सातों लोकसभा सीट पर 9 बजे तक करीब 12 फीसदी मतदाताओं ने एवं एक विधानसभा सीट पर 9 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.
बिहार में लोकसभा के छह चरणीय चुनावों के चौथे चरण में सात संसदीय सीटों मधेपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और खगडिया के लिए हो रहे चुनाव तथा एक विधानसभा क्षेत्र साहेबपुर कमाल के लिए जारी उपचुनाव में निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय निगरानी की व्यवस्था की है. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने अपने निर्वाचन क्षेत्र मधेपुरा के घिरकी बाजार स्थित आदर्श मध्य विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र संख्या 177 पर अपना मत डाला.
सातों लोकसभा सीटों और एक विधानसभा सीट पर शांतिपूर्ण, निर्विघ्न और निष्पक्ष मतदान के लिए सैन्य बलों सहित कुल 59,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती, 2694 पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, 925 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 370 जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
इन सातों निर्वाचन क्षेत्र में पडने वाले 10,521 मतदान केंद्रों पर 55,006 मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के साथ मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 16 पर्यवेक्षकों, 2,227 माईक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ 502 वीडियो कैमरे, 2077 डिजिटल कैमरों के इस्तेमाल के साथ 412 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था है. इन संसदीय क्षेत्रों में दियारा इलाके में माउंटेन पुलिस की प्रतिनियुक्ति के साथ गश्त के लिए सेना के दो हेलिकाप्टरों, 34 मोटरबोट तथा 370 मोटरसाईकिल की व्यवस्था की गयी है.
चौथे चरण के मतदान के लिए इन सभी सातों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 10,521 मतदान केंद्रों में से 4,922 मतदान केंद्र संवेदनशील तथा 1755 भेद्य टोले :वलनरेबल: चिह्नित किये गए हैं. तीन विधानसभा क्षेत्रों, मधेपुरा के महिषी, खगडिया के सिमरी बख्तियारपुर और अलौली में मतदान का समय सुबह 7 बजे से अपराह्न 4 बजे तक है जबकि शेष अन्य इलाकों में मतदान सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित किया गया है.
चौथे चरण के लोकसभा चुनाव के दौरान इन सातों संसदीय क्षेत्रों के कुल 1.12 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. इनमें से 59,85,964 पुरुष एवं 53,09,332 महिला और 293 अन्य मतदाता शामिल हैं तथा इन मतदाताओं में से 3,95,226 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. इन सातों लोकसभा सीटों से कुल 94 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 5 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं.
इन सातों निर्वाचन क्षेत्रों में भाग्य आजमा रहे प्रमुख प्रत्याशियों में मधेपुरा निर्वाचन क्षेत्र से जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव एवं राजद के पूर्व बाहुबलि सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव, दरभंगा से निर्वतान सांसद और पूर्व भारतीय खिलाडी कीर्ति झा आजाद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद उम्मीदवार एम ए ए फातमी, मधुबनी से पूर्व केंद्रीय हुकुमदेव नारायण सिंह शामिल हैं.
बिहार की सातों लोकसभा सीटों पर आज जारी मतदान के साथ बिहार विधानसभा की एक रिक्त सीट साहेबपुर कमाल पर भी उपचुनाव कराया जा रहा है जिसके लिए कुल 204 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 2,22,811 है जिनमें 1,19,333 पुरुष एवं 1,03,466 महिला मतदाता शामिल हैं. यहां पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करने वालों की संख्या 8033 है.
बेगूसराय जिला के साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र में कुल उम्मीदवारों की संख्या 9 है जिसमें एक महिला उम्मीदवार भी शामिल है. बिहार की नीतीश सरकार में समाज कल्याण मंत्री रही परवीन अमानुल्लाह के मंत्री पद के साथ साथ जदयू के विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिए जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है.

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।