Skip to main content

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधार कार्ड के कर्ताधर्ता नंदन नीलेकणि से बेहद प्रभावित


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधार कार्ड के कर्ताधर्ता नंदन नीलेकणि से बेहद प्रभावित  हैं। 
 बिहार वन बयूरो 

दिल्ली के सूत्रों से  खबर है कि  जुलाई के पहले  नंदन नीलेकणि की मोदी से मुलाकात हुई
इस भेंट के बाद मोदी नीलेकणि से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने आधार कार्ड में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पंजीकृत करने का लक्ष्य रख दिया।
बताया जाता है कि नीलेकणि दिल्ली में अपना सरकारी बंगला खाली करने आए थे और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का समय मांगा था। उनकी मोदी से भेंट हुई और मोदी इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने आधार कार्ड परियोजना को पहले से ज्यादा धन दे दिया।
इसके पहले कहा जा रहा था कि नई सरकार आधार कार्ड की योजना यूआईडीएआई पर ज्यादा ध्यान नहीं देगी, लेकिन न केवल प्रधानमंत्री बल्कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इसके महत्व को समझा और आधार नंबरों को चलाने तथा इसके जरिये ही जरूरतमंदों को सीधे पैसा भेजने की योजना को जारी रखने पर जोर दिया।
पहले उन्हें 1,550 करोड़ रुपये मिलने थे, लेकिन अब यह राशि बढ़कर 2,039 करोड़ रुपये हो गई है। इस परियोजना में भाजपा के कई नेताओं की भी रुचि नहीं थी और वे इसे बहुत तव्वजो देने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन प्रधानमंत्री की मीटिंग के बाद अब हालात बदल गए हैं। अब सरकार फिर से इसे महत्‍व देने जा रही है। इसके लिए इसकी व्यवस्था में बदलाव करके इसे चुस्त-दुरुस्त बनाया जाएगा।
बताया जाता है कि नीलेकणि ने प्रधानमंत्री को यह समझाया कि अगर ठीक ढंग से आधार कार्ड योजना को लागू किया जाए तो इससे सरकार सब्सिडी में दी जाने वाली राशि से 50,000 करोड़ रुपये बचा सकती है। नीलेकणि और मोदी की मीटिंग के बाद अब यह तय है कि आने वाले समय में आधार का ज्यादा उपयोग होगा और इसे कई महत्वपूर्ण योजनाओं से जोडा़ जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।