Skip to main content

आस्था बनाम सफाई

                                                     आस्था बनाम सफाई

नीलम सिंह नई दिल्ली 

पिछले कई सालों की तरह इस बार भी छठ पर्व के समापन पर दिल्ली में बिहार जैसी छटा दिखी। दरअसल, बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों, विशेषकर मजदूर और कमाने वाले वर्ग के व्यापक फैलाव ने अब छठ पर्व को अखिल भारतीय बना दिया है। इसमें कुछ हाथ वोट बैंक की राजनीति का भी है, जिसे लेकर कभी मुंबई तो कभी दिल्ली में बिहारी समुदाय को आईना दिखाने की कोशिश की जाती है। आजकल मुंबई और दिल्ली में यह आस्था के बहाने शक्ति-प्रदर्शन का हथियार बन रहा है। इन सबके बावजूद इस पर्व का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। आज अपने बचपन के दौर में घर में मनाए जाने वाले छठ पर्व के साथ कई बातें याद आ रही हैं। सबसे पहले एक कौतूहल कि ऐसी कौन-सी पूजा है, जिसकी तैयारी में मां इतना नियम मानती है। पूजा का सामान रखने वाले कमरे में ताला जड़ दिया जाता था। चाभी मां के पास रहती थी। कभी कुछ सामान रखने के बहाने उस कमरे में जाने की कोशिश की तो हाथ-पैर धोने और नहाने की ताकीद रहती थी। पूजा का आटा पिसाने के लिए मां खुद गेहूं धोती थी और छत पर सुखाने के लिए हमारी ड्यूटी लगती कि उसे कोई पक्षी जूठा न कर जाए। गेहूं पिसवाने के पहले इस बात का ध्यान रखा जाता था कि चक्की धुली रहे। खुद चक्की वाले भी बिना धुलाई के गेहूं पीसने से इनकार कर देते थे। इस पर्व के खरना वाले दिन की गुड़ में बनाई गई खीर का स्वाद आज भी वैसा ही बना हुआ है।
फेसबुक के जमाने में जब छोटे-बड़े सभी अंतरंग-बहिरंग क्षणों को कैद कर सार्वजनिक करने की प्रवृत्ति आम हो गई है, याद आती है मां की आदत जब वह खरना करते समय किसी को आने से मना कर देती थी। इन चीजों का अर्थ कभी जानने की कोशिश नहीं की। लेकिन आज लगता है कि यह धर्म के नितांत निजी होने की भावना का परिचायक है। इस पर्व के दौरान मां जितनी शुचिता का भाव रखती रही है, शायद उनके मन में इस पर्व के प्रति गहरी आस्था से उपजा है। आज जब प्रधानमंत्री हमसे ‘स्वच्छ भारत’ बनाने के सपने की बात करते हैं तो लगता है कि तमाम वादों, नारों और पोस्टरों के बावजूद इस लक्ष्य को बिना ‘आस्था’ के पाना संभव नहीं है।

बिहार की राजधानी पटना को हाल में ही उच्च न्यायालय के किसी न्यायाधीश ने कूड़े के ढेर पर बसी राजधानी की संज्ञा दी थी। वही पटना छठ पूजा के दौरान अगर ‘चकाचक’ नजर आता है तो इसी ‘आस्था’ भाव के कारण! आज जब फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए और अपने बॉस को रिपोर्ट भेजने के लिए हाथ में झाड़ू लिए फोटो खिंचाना फैशन बनता जा रहा है, मुझे याद आती है बिना किसी बाहरी दबाव के सड़कों को साफ करने की धुन। हम छोटे-छोटे बच्चों की जिम्मेवारी थी कि बड़ों की सहायता करें और जितना संभव हो हाथ बंटाएं। दुर्भाग्यवश यह आस्था हमारे अंत:करण का हिस्सा नहीं बनी है। इसलिए हमें अपने आसपास की गंदगी को लेकर उदासीन रहने की आदत हो गई है।

बचपन में एक और बात विचित्र लगती थी। सत्यनारायण पूजा आदि में पंडितजी ही पूजा कराते थे। लेकिन इस पर्व में जो थोड़ा-बहुत विधान होता था, मां ही निपटाती थी। यह भी एक बड़ा कारण है कि इस पर्व को लेकर समाज के सभी तबकों में एक-सा उत्साह रहता था। धर्म अपने आरंभिक स्वरूप में किस प्रकार ब्राह्मण प्रभुत्व से मुक्त रहा होगा, इसका एक आधुनिक पुरावशेष शायद छठ का पर्व है। इसी कारण इस पर्व में सिवा डूबते और उगते हुए सूर्य के अर्घ्य के अतिरिक्त कोई विधान नहीं है। यह उस आदिम सामाजिकता का प्रतिदर्श है, जिसमें पर्व-त्योहार सामाजिक मेलजोल और खानपान से जुड़े होते थे। छठ पर्व की यादों का पिटारा इस कदर फैला है कि तमाम चीजें एक साथ आ ही नहीं सकतीं। फिर भी बिना ‘ठेकुआ’ का जिक्र किए बात पूरी नहीं हो सकती। छठ पर्व और ठेकुआ एक दूसरे से अभिन्न हैं। यह प्रसाद है, खाने और खिलाने की चीज। संयोगवश मेरी आंध्र प्रदेश की एक दोस्त ने इसे नया नाम दिया था- बिहार का ‘स्वीट केक’!

खैर, पुरानेपन का समर्थक होने का खतरा उठाते हुए कहना चाहूंगी कि छठ पूजा के गीतों की स्तरीयता में भारी गिरावट आई है। शारदा सिन्हा के मधुर लोकगीतों की परंपरा पर गुड्डू रंगीला और न जाने कौन-कौन भारी पड़ रहे हैं। मुझे विंध्यवासिनी देवी के एक गीत के अलावा कोई गीत इंटरनेट पर भी नहीं मिला। बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों के जड़ों से कटने का सबसे सही और साधारण सर्वेक्षण है। आशा है सरकारी और निजी प्रोत्साहनों से होने वाले अखिल भारतीय या विश्व और भोजपुरी या मैथिली आदि सम्मेलनों के आयोजक इस पर कुछ ध्यान देंगे।

neelam891975@gmail.com

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।