Skip to main content

  FOTO FROM USHIT CHAND LAL=1.JPGFOTO FROM USHIT CHAND LAL=2.JPG

   प्रमाण पत्र देते अनुमंडलाधिकारी समस्तीपुर बाये व जीत की खुसी जाहिर करते मंजू देवी व दुर्गेश रॉय  

बिहार  के समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर विधानसभा सीट पर सतारूढ़ जनता दल युनाइटेड की प्रत्याशी मंजू कुमारी ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की रेखा देवी को हराकर कल्याणपुर सीट पर कब्जा बनाए रखा। समस्तीपुर के सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी दिलीप कुमार देव  ने गुरुवार को बताया कि जेडीयू प्रत्याशी मंजू कुमारी ने रेखा को 16,432 मतों  से हराया । इस चुनाव में एलजेपी को जहां राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का समर्थन हासिल था वहीं जेडीयू को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने समर्थन दिया था। कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र से 6 महिला प्रत्याशी सहित 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे। गौरतलब है कि रामसेवक हजारी की मौत के बाद यह सीट खाली हुई थी।  

      बिदित हो की समस्तीपुर के कल्याणपुर बिधन सभा सीट पर समूचे प्रदेश की नज़र टिकी हुई थी . मुख्यमंत्री दो दो बार व उनके मंत्री मंडल के तमाम नेतागण जल संसाधन मंत्री श्री बिजय कुमार चौधरी ,जिला की प्रभारी मंत्री रेनू कुमारी कुशवाहा  समेत सभी दिग्गज  समस्तीपुर में केम्पेन कर इस सीट को अपनी झोली में करने को एरी चोटी एक कर दी थी .यह सीट सर्कार के लिए प्रतिष्ठा का प्रशन बन गया थ.
 कुछ समस्तीपुर के राजनितिक पंडा के मुताबिक यहाँ अतिपिछरा कार्ड के अलावे कास्ट केमेस्ट्री भी काफी काम आया .

    बरस 2010 जद यू को जहा 62,124 मत मिले वही 2013 उपचुनाव में 59,325 मत मिले . वही 
  राजद गठबंधन को 2010 में जहा 31,927 मत प्राप्त हुए वही इस उपचुनाव में 42,893 मत मिले .
    उम्मीदवार                         दल                      प्राप्त मत 
 १ अनीता राम                    कांग्रेस                         8221
2  मंजू कुमारी                  ज डी यू                         59325
3  रेखा देवी                       लोजपा                         42893
4  जीवछ पासवान              माले                             4352     
५  सोनी कुमारी                रा प्र पार्टी                        2533
६  गणेश पासवान                स्वतंत्र                          3521
७  रीता  देवी                       स्वतंत्र                          4085
८  बिभा देवी                        स्वतंत्र                          3951
  
                                                                        फोटो क्रेडिट ; उषित चंद लाल 

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।