Skip to main content

Afzal-Guru

अफजल से उससे उसकी आखिरी ख्वाहिश के बारे में पूछा गया। उसने आखिरी ख्वाहिश के रूप में ‘कुरान’ की एक प्रति मांगी। उसके पास कुरान की एक प्रति पहले से थी। किन्तु फिर भी आखिरी ख्वाहिश के तौर पर उसने यही मांग की। उसे यह उपलब्ध करा दिया गया।

पहले कसाब और अब अफजल गुरु! आज सुबह अफजल गुरू को फांसी दी गई। अफजल को फांसी होगी, यह 3 फरवरी को ही तय हो गया था। 3 फरवरी को ही महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अफजल गुरू की दया याचिका को खारिज कर दिया था। इसकी सूचना गृह मंत्रालय को भी दे दी गई थी।गृह मंत्रालय इसके बाद सक्रिय हुआ और आज 9 फरवरी को सुबह 5ः25 बजे उसे फांसी पर लटका दिया गया। दया याचिका खारिज होने के बाद गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को इसकी सूचना दी। अफजल तिहाड़ जेल में बंद था और यह दिल्ली में है। इसलिए दिल्ली सरकार को सूचना देना आवश्यक था।तिहाड़ जेल में सिर्फ महानिदेशक विमला मेहरा को ही इसकी खबर थी। इस पूरे मिशन को एकदम गुप्त रखा गया था। 9 फरवरी को अफजल को फांसी होगी, इसकी खबर तिहाड़ जेल नंबर 3 के अधिकारियों के अतिरिक्त किसी को नहीं दी गई। अफजल को जेल नंबर 3 में ही फांसी पर लटकाया गया।शुक्रवार, 8 फरवरी को अफजल को फांसी के बारे में बता दिया गया था। उससे उसकी आखिरी ख्वाहिश के बारे में पूछा गया। उसने आखिरी ख्वाहिश के रूप में ‘कुरान’ की एक प्रति मांगी थी। उसके पास इसकी एक प्रति पहले से थी। किन्तु फिर भी आखिरी ख्वाहिश के तौर पर उसने यही मांग की। उसे यह उपलब्ध करा दिया गया था।रात में उसके सेल में खाने-पीने की कई चीजें भी रखी गई थीं। किन्तु उसने कुछ भी नहीं खाया। रात भर में उसने दो-तीन गिलास पानी पीया। रात भर वह सो नहीं सका। सुबह अधिकारियों ने जब संतरी से पूछा कि क्या अफजल जग गया है, तो उसका कहना था कि वह रात भर सोया ही नहीं।

डॉक्टरों ने उसका परीक्षण किया। वह ठीक था। किन्तु वह थोड़ा घबराया हुआ था। उसे मौत का परवाना पढ़कर सुनाया गया। आखिरी समय में अफजल बिना कॉलर का कुर्ता पहने हुए था। आज सुबह 8 बजे अफजल को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इसके करीब 15 मिनट बाद सरकार की ओर से अफजल के मौत पुष्टि की गई।

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।