Skip to main content

शिक्षा के लिए किसी दूसरे देश का चयन करने से पूर्व

शिक्षा के लिए किसी दूसरे देश का चयन करने से पूर्व विद्यार्थी यह जरूर देखते हैं कि कौन सा देश उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की एजूकेशन दे सकता है। वह उनके लिए कितना सुरक्षित है और वहां के लोगों का व्यवहार उनके प्रति अच्छा होगा कि नहीं। इन चीजों पर भलीभांति विचार-विमर्श करने के बाद जिन देशों के नाम विद्यार्थियों के सामने आते हैं, फिनलैंड उन्हीं में से एक है।
सामान्य जानकारी
बाल्टिक सागर के तट पर स्थित फिनलैंड को सन 1917 में रूसी साम्राज्य से स्वतंत्रता मिली थी। घने जंगलों से आच्छादित यह देश अर्थव्यवस्था के मामले में अच्छा माना जाता है। कागज और कागजी उत्पादों का मुख्य रूप से निर्यात किया जाता है। मत्स्य उद्योग के लिहाज से भी यह प्रमुख देश है।
आगे बढते कदम
अपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा एवं उच्च स्तरीय जीवनशली के चलते एक अच्छे स्टडी एब्रॉड केंद्र में तब्दील होता जा रहा है। सन 1995 में यूरोपीय यूनियन की सदस्यता ग्रहण करने के बाद शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिले हैं। छात्रों को जर्मनी, फ्रांस, इटली, यूके आदि देशों की तरह बेहतरीन से बेहतरीन सुविधाएं वहां उपलब्ध कराई जा रही हैं। भाषाएं फिनिश एवं स्विडिश यहां की आधिकारिक भाषाएं हैं। कम आबादी वाले इस देश के अधिकांश नागरिक अच्छी तरह अंग्रेजी भाषा में संवाद एवं लेखन करने की कला में निपुण हैं। अगर आपको अच्छी अंग्रेजी आती है तो यह यकीन मानिए वहां आपको भाषागत समस्या का सामना नहीं करना पडेगा। इस देश में शिक्षा के दौरान आप स्थानीय लोगों के संपर्क में रह कर फिनिश एवं स्विडिश लैंग्वेज की सामान्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।
आदर्श व्यवस्था
यूरोप के अधिकतर देशों की तरह फिनलैंड भी प्रशासनिक व्यवस्था और नियम-कानून के मामले में अच्छा माना जाता है। प्राकृतिक सौंदर्य, आदर्श पर्यावरण, शांतिप्रिय समाज और मित्रवत व्यवहार इसकी पहचान है। घने जंगलों एवं ऐतिहासिक महत्व की चीजों के लिए भी फिनलैंड को जाता है।
हाईटेक देश
फिनलैंड एक हाईटेक देश है। नोकिया मोबाइल कंपनी इसी देश की ही है जिसने पूरी दुनिया के अधिकतर घरों में अपनी पहुंच बनाने में सफलता हासिल की है। नोकिया का इस समय मोबाइल हैंडसेट सेल के मामले में दूसरा स्थान है।
परिवर्तन की सोच
हमने अच्छा किया है लेकिन इसमें अभी और भी सुधार की जरूरत है। जिसे हम जल्द ही कर लेंगे। इस तरह की सोच यहां के नागरिकों में है। यहां के लोगों का हमेशा यह प्रयास रहता है कि किस तरह पुरानी तकनीक में नई तकनीक का समावेश करके उसे उन्नत बनाया जाए। इस देश की प्रगति के पीछे कहीं न कहीं यही सोच है।
टेकिन्कल एजूकेशन
यह टेकिन्कल एजूकेशन के लिए अच्छा देश माना जाता है। अगर आप कम्युनिकेशन एवं टेकनेलॉजी से संबंधित कोई कोर्स फिनलैंड से करते हैं तो अच्छी जॉब के बेहतरीन अवसर हमेशा आपके सामने उपलब्ध रहेंगे। इंटरनेट कनेक्शन के मामले में भी यह अग्रणीय देशों में शामिल है।
फिनलैंड क्यों
अगर आप विदेश में उच्च शिक्षा के लिए फिनलैंड का चयन करते हैं तो आपका निर्णय शतप्रतिशत सही साबित होगा। यह एक बेहतरीन एजूकेशन सिस्टम वाला देश है। यहां साक्षरता दर तकरीबन शतप्रतिशत है और कार्यक्षमता एवं बौद्धिक बल में यह किसी से कम नहीं है।
विश्वविद्यालय
विश्वविद्यालयों की विश्व वरीयता सूची 2010 में इस देश की सात यूनिवर्सिटियों को शामिल किया गया था। शक्षिक गुणवत्ता के आधार पर हेलसिंकी विश्वविद्यालय प्रथम स्थान पर है। अधिकतर विद्यार्थी उच्चवल भविष्य के लिए इस विश्वविद्यालय में ही प्रवेश हासिल करना चाहते हैं।
एजूकेशन सिस्टम
फिनिश हायर एजूकेशन सिस्टम मुख्यत: विश्वविद्यालयों एवं पॉलीटेकिन्क पर आधारित है। वहां के विश्वविद्यालयों में बैचलर, मास्टर्स एवं डॉक्ट्रेट डिग्री प्रदान की जाती है। पॉलीटेकिन्क में व्यवसाय संबंधी शिक्षा दी जाती है। टेकनेलॉजी एंड ट्रांसपोर्ट, बिजनेस एंड एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ एंड सोशल साइंस, कल्चर, टूरिज्म, मैनेजमेंट, नेचुरल रिसोर्सेज आदि कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनकी शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों का रुझान बढ रहा है। वहां बहुत से कोर्सो के लिए अध्ययन की भाषा अंग्रेजी है।

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।