Skip to main content

आईएम के संस्थापक रियाज भटकल
आईएम के संस्थापक रियाज भटकल (फाइल)
हैदराबाद विस्फोट मामले में स्पेशल एनआईए कोर्ट ने   रियाज भटकल सहित दस लोगों के खिलाफ गैरजमानती वारंट 
स्पेशल एनआईए कोर्ट ने मंगलवार को हैदराबाद दोहरे विस्फोट मामले में आईएम के संस्थापक रियाज भटकल और नौ अन्य के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किए. इन हमलों में 16 लोगों की जान गई.

बंद कमरे में सुनवाई के दौरान जिला न्यायाधीश आईएस मेहता ने पाकिस्तान में ठिकाना बना चुके रियाज भटकल, इकबाल भटकल, मोहसिम चौधरी, आमिर रेजा खान, डॉक्टर शहनवाज आलम, असदुल्लाह अख्तर, आरिज खान, मोहम्मद खालिद, मिरजा शादाब बेग और मोहम्मद साजिद के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया. इन सभी पर आईएम का आतंकवादी होने का आरोप है.
दो आतंकी अदालत के समक्ष पेश
सुनवाई के दौरान आईएम के दो कथित आतंकवादी सईद मकबूल और इमरान खान को एनआईए की विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया.

इन दोनों को एनआईए की पांच दिनों की हिरासत समाप्त होने पर अदालत में पेश किया गया. अदालत ने दोनों को 13 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा है.

अदालत के सूत्रों के मुताबिक एनआईए ने अदालत को बताया कि मकबूल एवं इमरान को हैदराबाद ले जाया गया और इन्होंने विस्फोट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण खुलासे किए.
धमाकों में 16 लोगों की मौत
उल्लेखनीय है कि हैदराबाद के दिलसुखनगर इलाके में 21 फरवरी को हुए दोहरे विस्फोट मामले में 16 लोगों की मौत हो गई.
इस मामले की जांच पहले आंध्र प्रदेश पुलिस कर रही थी लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिलने पर राज्य सरकार ने सोमवार को इस मामले की जांच एनआईए को सौंपने का फैसला लिया. इन विस्फोटों में 117 घायल हो गए थे.

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।