Skip to main content
अरुणिमा
दो साल पहले एक चलती ट्रेन से बाहर फेंक दिए जाने के बाद अरुणिमा के बाएँ पाँव को काटना पड़ा था
“मैंने अपने कटे पैर को ताकत बनाया. मेरी ज़िद थी कि मैं अपने लिए सबसे मुश्किल काम चुनूँगी.”
ये हैं 26 वर्षीय अरुणिमा सिन्हा जो 21 मई को क्लिक करेंहिमालय की चोटी पर पाँव रखने वाली दुनिया की पहली शारीरिक रूप से अक्षम महिला बनीं और गुरूवार को दिल्ली पहुँचीं.
दिल्ली के कांस्टिट्यूशन क्लब में अरुणिमा की आवाज़ में झलकते विश्वास से सभी अचंभित थे. पत्रकारों की भीड़ और कैमरों की फ्लैशलाइटों के बीच वो बेहद सहज थीं और कई लोगों के लिए ये बेहद आश्चर्य का कारण था.
सिर्फ़ दो साल पहले ही एक चलती ट्रेन से बाहर फेंक दिए जाने के बाद उनके बाएँ पाँव को काटना पड़ा था और दाहिने पाँव में एक छड़ लगानी पड़ी थी. लेकिन विपरीत परिस्थितियों में भी अरुणिमा ने खुद को कमज़ोर नहीं होने दिया. अपने लिए उन्होंने दुनिया का सबसे मुश्किल काम चुनने की ठानी.
उन्होंने बीबीसी से बातचीत में कहा, “हर कोई मुझे बेचारगी की नज़रों से देखता था कि मेरा क्या होगा. मैंने सोचा कि कुछ ऐसा करूँ जिससे मेरे जैसे दूसरे लोगों को प्रेरणा मिले.”
साढ़े चार महीने दिल्ली के एम्स अस्पताल में बिताने के बाद अरुणिमा ने बाहर निकलकर सबसे पहले क्लिक करेंहिमालय की चोटी पर पहुँचने वाली पहली भारतीय महिला बचेंद्री पाल को फ़ोन लगाया.
वो बचेंद्री पाल को निजी तौर पर नहीं जानती थीं और उन्होंने बचेंद्री पाल के बारे में अपनी स्कूल की किताबों में पढ़ा था.

"हिमालय की चोटी पर पहुँचकर यही मन कर रहा था कि इतनी ज़ोर से चिल्लाऊँ कि सारी दुनिया को बता दूँ कि मैं आज दुनिया के सबसे ऊँचे स्थान पर हूँ"

मेहनत


अरुणिमा सिन्हा
बचेंद्री पाल के साथ की गई एक साल की कड़ी ट्रेनिंग और 52 दिनों की खतरनाक यात्रा के बाद आखिरकार अरुणिमा ने 8,848 मीटर ऊँची क्लिक करेंचोटी पर पहुँचकर अपनी ज़िद पूरी की.
नीले टॉप और काली पैंट पहने हुए अरुणिमा को देखकर ऐसा लगता नहीं था कि उन्होंने अपनी ज़िंदगी के सबसे मुश्किल दिनों को इतनी जल्दी पीछे छोड़ते हुए दुनिया की ऊँचाइयों को छुआ है. उनकी आवाज़ में इतना जोश और सच्चाई थी कि कभी-कभी ऐसा महसूस हुआ कि उनका आँखों से आँसू निकल पड़ेंगे.
वो हाथों को हिलाकर अपनी बात रखती थीं, जैसे सभी को विश्वास दिला रही हों कि उनके हर शब्द में सच्चाई है. उनके साथ के लोग उन्हें बेहद मज़बूत और निडर महिला बताते हैं जिसमें कुछ भी कर जाने की हिम्मत है.
अरुणिमा क्रिकेटर युवराज सिंह को भी प्रेरणास्रोत मानती हैं जिन्होंने कैंसर जैसी बीमारी को ज़िंदगी पर हावी नहीं होने दिया.
“हिमालय की चोटी पर पहुँचकर यही मन कर रहा था कि इतनी ज़ोर से चिल्लाऊँ और सारी दुनिया को बता दूँ कि मैं आज दुनिया के सबसे ऊँचे स्थान पर हूँ. उस क्षण को मैने अपने दिलो-दिमाग में बिठा रखा है. अगर मुझे पेंटिंग आती तो मैं उसे कैनवस पर उतारने की कोशिश करती.”
यह कहकर एक सेकेंड के विराम के बाद अरुणिमा खिलखिलाते हुए कहती हैं, “हाँ, मैं चिल्लाई लेकिन मेरे अंदर बहुत शक्ति नहीं बची थी.”

दुर्घटना

अरुणिमा
पत्रकारों से बातचीत के दौरान अरुणिमा आत्मविश्वास से भरी थीं
दो साल पहले राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल खिलाड़ी अरुणिमा ट्रेन से लखनऊ से दिल्ली जा रही थीं. हालाँकि वो गले में सोना नहीं पहनती थीं, लेकिन उस दिन उन्होंने सोने की चेन पहनी हुई थी. कुछ बदमाशों ने लोगों को डरा धमकाकर लूटना शूरू किया. सभी ने डरकर उन्हें अपना पैसा, गहना सौंप दिया लेकिन अरुणिमा ने चेन देने से मना कर दिया.
नाराज़ बदमाशों ने अरुणिमा को चलती ट्रेन से बाहर फेंक दिया. तभी पटरी से दूसरी तरफ़ से एक और गाड़ी आ रही थी, और वो गाड़ी अरुणिमा के पाँव के ऊपर से निकल गई.
पुलिस ने इसे आत्महत्या की कोशिश, या फिर बिना टिकट पकड़े जाने की कोशिश भी बताया, लेकिन अरुणिमा इससे इंकार करती हैं.
उन्हें पाँव और कमर में गहरी चोटें आईं और उनकी जान बचाने के लिए डॉक्टरों को उनका बांया पाँव काटना पड़ा.
लेकिन चाहे ट्रेनिंग या फिर हिमालय की चोटी पर चढ़ना, अरुणिमा को हर कदम बढ़ाने के लिए दूसरे “नॉर्मल” लोगों की अपेक्षा ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत होती थी.
हिमालय की चोटी की ओर जाते वक्त एक बार तो मुश्किलें इतनी बढ़ीं कि उनकी टीम प्रमुख ने वॉकी-टॉकी पर उन्हें वापस आने की भी सलाह दी, लेकिन अरुणिमा वापस नहीं आईं.
चोटी से वापस लौटते हुए उनके शरीर में गर्मी इतनी बढ़ गई थी कि ऐसा लगा कि उनका नकली पैर पसीने के कारण फिसलकर बाहर आ जाएगा, लेकिन वो उसे घसीटते हुए नीचे कैंप तक पहुँचीं.
"मैं अपनी अकादमी में ज़रूरतमंद बच्चों को मुफ़्त में प्रशिक्षण देना चाहती हूँ"
अरुणिमा

भविष्य


भविष्य के बारे में अरुणिमा कहती हैं कि वो बच्चों के लिए उन्नाव में एक खेल अकादमी की शुरुआत करना चाहती हैं.
वो इस अकादमी के माध्यम से गरीब और विकलांग बच्चों को खेल में हिस्सा लेने में मदद करना चाहती हैं.

वो कहती हैं, “निशानेबाज़ी जैसे खेल में बंदूक और गोलियों की कीमत बहुत ज़्यादा होती है कि आम बच्चा ऐसे खेल में हिस्सा नहीं ले सकता. मैं अपनी अकादमी में ज़रूरतमंद बच्चों को मुफ़्त में प्रशिक्षण देना चाहती हूँ.”

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।