Skip to main content

sunita ne di antriskh se diwali ki subhkamnaye

दिवाली बिशेष
Sunita Williams greets Indians from space on Diwali
सुनीता ने दी अंतरिक्ष से दिवाली की बधाई
 भारतीय अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम ने आईएसएस से भारतीयों को खास दीपावली शुभकामनाएं भेजी हैं। एक लोकल टीवी शो के जरिए सुनीता ने कहा कि मैं सभी भारतवासियों और दुनिया भर में फैले भारत के लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं देना चाहती हूं। दीपावली के लिए एक खास कार्यक्रम में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल की छात्रा ऋति भल्ला से बात की। स्थानीय टीवी के शो में वह अंतरिक्ष स्टेशन में तिरंगा ओढे़ दिखाई दी।
विलियम्स ने कहा कि यह एक अद्भुत त्योहार है और मैं अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर बहुत खुश हूं। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय की भारतीय मूल की छात्रा रीति भल्ला जो स्थानीय टीवी मेजबान है ने दीपावली के विशेष कार्यक्रम पर विलियम्स का साक्षात्कार लिया था। विलियम्स ने कहा कि ओम के संस्कृत शब्द और उपनिषद की एक कापी को अपने साथ ले गई है जो उनके पिता द्वारा दी गई थी। मैं अपने साथ कई चीजें ले गई हूं जो भारत से मेरे पिता ने मुझे दी है। विशेष रूप से ओम है जिससे मुझे शाति मिलती है और अंतरिक्ष में जहां मैं रहती हूं वहां पर उपनिषद को रखा है जिसको मैं पढ़ती रहती हूं। इस उपनिषद की वजह से मैं यहां तक पहुंची हूं। उपनिषद का एक छोटा संस्करण है, लेकिन यह निश्चित रूप से हमारे लिए ज्ञान लाता है। जीवन के सही अर्थ के बारे में सोचने को प्रेरित करता है कि आप क्या कर रहे हैं। विलियम्स ने नीले रंग के टी शर्ट और भूरे रंग के शॉर्ट्स पहन रखे थे। सुरक्षित वापसी के भारतीय के समर्थन के लिए विलियम्स ने उनकी सराहना की। विलियम्स ने अलविदा कहते हुए कहा कि अगली दिवाली पर भारत में मिलेंगे। आप सभी को धन्यवाद। यह साक्षात्कार दुनिया के 75 देश में दीवाली के अवसर पर प्रसारित किय गया। 66 स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भारतीयों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से बधाई दी थी।

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।