Skip to main content

इनको हम सिखाएंगे राजनीति: केजरीवाल

Photo: Aam Aadmi Party will today have to prove in the state legislature that it has the numbers to continue to govern Delhi.

Manish Sisodia will move the motion seeking the trust of the House at 2 pm and Arvind will make a speech. Voting is expected at about 5 pm.
                                     इनको हम सिखाएंगे राजनीति: केजरीवाल ,
 आज केजरीवाल सरकार का विधानसभा में टेस्ट होगा, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बहुमत हासिल कर लेगी। कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि वह समर्थन देने के मुद्दे पर कायम है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि हम केजरीवाल साहब को भागने नहीं देंगे। उन्होंने जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करने में उनका समर्थन करेंगे।
आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को विरोधी पार्टियां राजनीति में नौसिखिया करार देती रही हैं, लेकिन अब वह विरोधियों को राजनीति सिखाने का दम भर रहे हैं। केजरीवाल ने बुधवार को बीजेपी और कांग्रेस की ओर इशारा करते हुए कहा कि इन्हें राजनीति करना हम सिखाएंगे।
आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली विधानसभा में बृहस्पतिवार को विास मत हासिल करेगी और पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिन्नी ने बुधवार को कहा कि जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर भाजपा और कांग्रेस को सरकार का समर्थन करना चाहिए। बिन्नी ने यहां संवाददाताओं को बताया ‘जनता से जुड़ी कई योजनाएं हैं जिनका क्रियान्वयन किया जाना है। हमने कांग्रेस और भाजपा दोनों से ही हमारा समर्थन करने के लिए कहा है ताकि हम जनता से किए गए वादे पूरे कर सकें।’ उन्होंने बताया कि केजरीवाल को गले में संक्र मण है और उन्हें आराम करने की सलाह दी गई है। केजरीवाल के आवास के सामने ‘आप’ नेता संजय सिंह ने संवाददाताओं से कहा ‘हमने 18 मुद्दों को दिमाग में रख कर दिल्ली में सरकार बनाई। अगर ‘आप’ विास मत हासिल कर लेती है तो केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार इन मुद्दों पर काम करेगी।’ यह पूछे जाने पर कि क्या ‘आप’ के पास सरकार चलाने के लिए सिर्फ 24 घंटे हैं, तो सिंह ने बताया ‘हम नहीं जानते कि कल जब विधानसभा में विास प्रस्ताव लाया जाएगा तो क्या होगा।’ दिल्ली विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू हुआ और 7 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान सदन में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार विास मत हासिल करेगी।
70 सदस्यीय विधानसभा में ‘आप’ के 28 विधायक हैं और यह संख्या बहुमत से 8 कम है। ‘आप’ के पास कांग्रेस के 8 विधायकों का समर्थन है। भाजपा के 31 सदस्य और उसकी सहयोगी अकाली दल का एक सदस्य है। ‘आप’ ने विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए, पहली बार चुने गए विधायक एम एस धीर का नाम कल पहली बार लिया। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक मतीन अहमद प्रोटेम स्पीकर होंगे। प्रोटेम स्पीकर विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव तक उसके पद की जिम्मेदारियों का निर्वाह करता है।
बिजली कंपनियों का होगा ऑडिट :
आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनाव के दौरान किया गया एक और वादा पूरा कर दिया। दिल्ली की निजी बिजली वितरण कंपनियों के खातों की जांच कैग (नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक) से कराई जाएगी। राज्य सरकार की सिफारिश पर उपराज्यपाल नजीब जंग ने बुधवार शाम को ऑडिट का आदेश जारी कर दिया। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बिजली कंपनियों का जो जवाब आया है, उनमें उनमें कहीं कोई ऐसा कारण नजर नहीं आता है कि उनका ऑडिट ना कराया जा सके। मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा बिजली कंपनियों को नोटिस जारी कर पूछा गया था कि क्यों न उनके खातों की जांच कैग से कराई जाए। बुधवार को कंपनियों ने अपने जवाब में कहा कि ऑडिट का मामला दिल्ली हाई कोर्ट में चल रहा है। ऐसे में कोर्ट के फैसला का इंतजार करना चाहिए। ऑडिट में लगने वाले समय के बाबत केजरीवाल ने बताया कि कैग ने कहा है कि ये तो बिजली कंपनियों के सहयोग पर निर्भर करेगा, लेकिन फिर भी सरकार की कोशिश रहेगी कि कम से कम समय लगे। हाई कोर्ट ही करेगा जांच का फैसला : दिल्ली सरकार ने बिजली कंपनियों के खातों की जांच के आदेश भले ही कैग को दे दिए हों, मगर सचाई यही है कि खातों की जांच हो या न हो, यह फैसला दिल्ली हाई कोर्ट को करना है। अदालत यह तय करेगी कि कैग की जांच की परिधि में दिल्ली की निजी बिजली कंपनियां आती हैं या नहीं? कहा यह जा रहा है कि अगर अदालत का फैसला कैग से जांच कराए जाने के खिलाफ हुआ तो सूबे की सरकार की यह कवायद बेकार साबित हो सकती है। वहीं इस मामले में निजी बिजली कंपनियों के दावों के उलट यह भी सच है कि हाई कोर्ट ने उनके खातों की जांच पर किसी भी तरह की रोक नहीं लगाई है। cradit kesaw kumar patna 

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।