Skip to main content

ज़ियाओमी अपने नए फोटो-केंद्रित स्मार्टफ़ोन, रेडमी वाई 1


मोबाइल फ़ोन  समीक्षा  स्मार्टफ़ोन:ज़ियाओमी रेडमी वाई 1
राम बालक रॉय 
12 नव.2017 
ज़ियाओमी अपने नए फोटो-केंद्रित स्मार्टफ़ोन, रेडमी वाई 1 के साथ सोशल मीडिया के प्रेमी को लक्षित कर रही है यह दो रूपों में आता है - 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज, जिसकी कीमत 8,99 9 रुपये और 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज है, जिसकी कीमत 10,99 9 रुपये है। उस कीमत पर, यह माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी (9, 99 9) और ज़ियामी के लोकप्रिय रेडमी नोट 4 (10, 99 9) के साथ सीधे प्रतियोगिता में है। The Redmi Y1 Amazon.in, Mi.com, Mi होम स्टोर और अन्य ऑफ़लाइन रिटेल भागीदारों पर उपलब्ध है।
कैमरा: स्वफ़ोटो शॉट्स के साथ प्रभावित होता है, औसत रियर कैमरा
ज़ियाओमी स्मार्टफ़ोन में सामने वाले कैमरे यूएसपी में कभी नहीं रहे हैं यह रेडमी वाई 1 के साथ बदलता है इसमें एक 16 मेगापिक्सल फोटो कैमरा है जिसमें फ्रंट फेस फ्लैश है, जो इनडोअर शॉट्स में भी सुंदर दिखने वाला फोटो ले सकता है। इसे और अधिक मजेदार बनाने के लिए, ज़ियामी ने एक ब्यूटी मोड जोड़ा है जो आपके चेहरे को पतला दिख सकता है या त्वचा चिकनी दिखती है। आप स्वयं शॉट्स में फ़िल्टर लागू कर सकते हैं
छवि पर क्लिक करने के बाद, आप स्टिकर लागू कर सकते हैं या गैलरी एप में उसे संपादित कर सकते हैं।
आपके नियमित फ़ोटो के लिए 13 मेगापिक्सल का प्राथमिक कैमरा है, जिसमें अतिरिक्त कैमरा मोड जैसे झुकाव पारी (एक ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस बढ़ाने के लिए पृष्ठभूमि को धुंधला जाता है), पैनोरामा, सीधा (कैमरे की ओर इशारा करते हुए सीधे शॉट्स पर कब्जा होगा), और मैनुअल।
इन सभी सुविधाओं के बावजूद, हम पिछली कैमरे से प्रभावित नहीं थे। दिन में क्लोज-अप शॉट्स अच्छा दिखने लगे, लेकिन परिदृश्य में एक बड़ी स्क्रीन पर विवरण की कमी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। कम-रोशनी वाले शॉट्स धुँधली दिखते हैं और साथ ही धुलाई भी करते हैं।
कैनवस इन्फिनिटी का एक मामूली रियर कैमरा भी है, लेकिन इसकी 16 मेगापिक्सेल फोटो कैमरा अच्छा है और इस तरह के मुस्कुराहट शॉट और विरोधी-झिलमिलाहट प्रदान करता है।
डिजाइन: लाइट और अच्छे दिखते
रेडमी वाई 1 में रेडमी नोट 4 जैसी एक धातु बैक डिजाइन है, लेकिन थोड़ा पतला (7.7 मिमी) है। यह भी बहुत हल्का (153 ग्रा) है जो इसे आसान बना देता है। रंग विकल्पों के संदर्भ में सोने और गहरे भूरे रंग के होते हैं। हमें सोने की इकाई मिल गई है और हम इस तथ्य को पसंद करते हैं कि सोना चमकीला और सस्ते नहीं दिखता है। ट्रेडमार्क नेविगेशन कुंजियों को सामने के पैनल पर रखा जाता है लेकिन रेडमी नोट जैसे बैकलिट नहीं होते 4. फिंगरप्रिंट संवेदक को वापस में रखा जाता है और जब आप फोन रख रहे हैं तो इंगित करने की उंगली की सीमा में अच्छी तरह से गिर जाता है।
यह उपयोग करने के लिए काफी सटीक है और एक पैटर्न ड्राइंग या पासवर्ड टाइप करने से बहुत अधिक सुविधाजनक है
रेडमी वाई 1 में शायद ही कोई डिजाइन दोष हैं इसकी अच्छी तरह से निर्मित, अच्छा लग रहा है और सबसे बड़ी स्क्रीन फोन से हल्का है। रेडमी नोट 4 का वजन 165 ग्राम है कैनवास इन्फिनिटी में एक प्लास्टिक का शरीर है, लेकिन सस्ता नहीं लगता है। इसकी पतली-बेजल डिजाइन से अधिक ताज़ा और सेगमेंट में खड़ा होता है। एक बड़ी स्क्रीन पैक करने के बावजूद यह सिर्फ 14 9 जी का वजन है।
प्रदर्शन: बिग, लेकिन एक बालक को सुस्त लग रहा है
5.5 इंच के डिस्प्ले में 1,280x720p का रिज़ॉल्यूशन है, जो स्क्रीन को एक सुस्त लग रहा है।स्क्रीन आकार ई-पुस्तकों को पढ़ने, वेब ब्राउज़ करने या जाने पर फिल्में देखने के लिए आदर्श बनाता है। हालांकि, रेडमी नोट 4 के मुकाबले रंग थोड़ा सा दिखता है, जिसमें 1 9 20x1,080 पी के एक उज्ज्वल स्क्रीन और संकल्प है। कैनवास इन्फिनिटी में थोड़ा-सा 5.7 इंच की स्क्रीन है, जिसमें 1,440x720p और आकृति अनुपात 18: 9 का संकल्प है, लेकिन यह रेडमी वाई 1 से बेहतर नहीं दिखता है।

सभी ज़ियामी के स्मार्टफोन की तरह, नए स्मार्टफ़ोन में रीडिंग मोड जैसे स्क्रीन कस्टमाइजेशन विकल्प भी उपलब्ध हैं, जो गर्म और ठंडा टिंट के बीच स्विच करने और अधिक प्रभाव के लिए कॉन्ट्रास्ट बढ़ाएं।
सॉफ्टवेयर: नया यूआई प्रभावशाली दिखता है
रेडमी वाई 1 शीर्ष पर एमआईयूआई 8 के साथ एंड्रॉइड 7.1 चलाता है। कुछ दिनों में एमआईयूआई 9 अपडेट प्राप्त होने की संभावना है। ज़ियाओमी ने अभी तक एंड्रॉइड 8.0 अपडेट के लिए समय की घोषणा नहीं की है। एमआईयूआई 9 कई नई सुविधाओं को लाता है जैसे कि विभाजन स्क्रीन मोड जो उपयोगकर्ताओं को ऐप की स्थिति को फेरबदल करने की अनुमति देता है। फिर ऐप वॉल्ट है जो वही प्लस ऑक्सीजन ओएस में सुविधा की तरह है यह आपके सभी हाल के क्षुधा, अंक अपडेट्स को दिखाता है, ऐप पर जाने के बिना आपको एक नोट ले या एक कैब बुक करने के अलावा।
यह गैलरी एप में स्टिकर, इमोजी, को लागू करने के विकल्प में भी लाता है।
ज़ियाओमी ने यूआई को छू लिया है, ताकि वह संसाधनों का उपयोग एमआईयूआई के पिछले संस्करणों के मुकाबले बेहतर कर सके। इंटरफ़ेस के माध्यम से ब्राउजिंग बहुत सहज महसूस करता है जबकि ऐप अब तेजी से खुला है।
प्रदर्शन: अधिकतर कार्यों को अच्छी तरह से संभालता है
रेडमी वाई 1 ड्राइविंग एक 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसे 32GB मेमोरी संस्करण में 3 जीबी रैम और 64 जीबी संस्करण में 4 जीबी रैम (10,99 9 रुपये) में जोड़ा गया है। यह एक सक्षम प्रोसेसर है और वेब ब्राउजिंग, सोशल मीडिया, वीडियो स्ट्रीमिंग और यहां तक ​​कि कुछ नए गेम जैसे पीईएस 2018 जैसे किसी भी हिचकी के बिना सबसे रोज़ कार्य कर सकता है। हालांकि, यह 2.0GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर के समान लीग में नहीं है (रेडमी नोट 4 में उपयोग किया जाता है) जो तेज और अधिक बैटरी कुशल है कैनवास इन्फिनिटी 1.4GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 क्वाड-कोर प्रोसेसर पर थोड़े अवर स्तर पर चलता है।
रेडमी वाई 1 3,000 एमएएच की बैटरी में पैक करता है जो कि अगर आप इसे बहुत ज्यादा तनाव नहीं देते हैं, तो एक पूर्ण कार्य दिवस खत्म हो सकता है। एक बड़ी 4,100 एमएएच बैटरी में नोट 4 पैक जो एक पसीने को तोड़ने के बिना डेक और आधे बैकअप देता है
रेडमी वाई 1 की एक और हाइलाइट अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है। उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में बोर्ड पर दो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड मिल सकते हैं। रेडमी नोट 4 में एक हाइब्रिड सिम ट्रे है।
निर्णय
ज़ीओमी के नए स्मार्टफोन के पास फ्रंट कैमरे की तुलना में अधिक है। यह अच्छा लग रहा है, उपयोग करने के लिए आसान है, एक स्थिर प्रदर्शन प्रदान करता है और एक सुविधा पैक आईआई है यदि आप एक बड़ी स्क्रीन की तलाश कर रहे हैं, तो आप माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी के साथ जा सकते हैं, जिसमें एक अच्छा फ्रंट कैमरा भी है। यदि आप स्वयं से ज्यादा नहीं हैं और अमीर प्रदर्शन के साथ अधिक शक्तिशाली उपकरण चाहते हैं, तो रेडमी नोट 4 बेहतर शर्त है

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।