Skip to main content
By One News Live
हीट वेव
जलवायु परिवर्तन के कारण वैश्विक तापमान लगातार बढ़ रहा है। बढ़ते तापमान के कारण चलने वाली गर्म हवाएं यानी हीटवेव्स एक सामान्य बात हो गई हैं। लेकिन, गौर करने वाली बात यह है कि पहले के मुकाबले अब यह ज्यादा घातक और जानलेवा हो चली हैं। वैज्ञानिकगों ने आगाह किया है कि यह गर्म हवाएं आपको 27 अलग-अलग तरीकों से न सिर्फ प्रभावित कर सकती हैं, बल्कि आपकी जिंदगी तक छीन सकती हैं। हवाई विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए अध्ययन में पाया गया है कि यह गर्म हवाएं इंसान के जीवन के लिए खतरा बन गई हैं। वैज्ञानिकों ने पांच ऐसे शारीरिक तंत्र की पहचान की है, जो शरीर के 7 अंगों को प्रभावित कर रहे हैं। सबसे खतरनाक तरीका है हृदयघात, लिवर फेलियर और ब्रेन डैमेज। रिसर्च से जुड़े प्रमुख लेखक डॉ. कैमिलो मोरा के अनुसार, गर्म हवाओं के कारण मरना किसी आतंकी फिल्म की तरह है, जिसमें 27 बुरे अंत होते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि जलवायु परिवर्तन के कारण सामने आ रहे इन खतरों को लेकर पूरी मानव-जाति एक तरह की संतुष्ट है।
वैश्विक तापमान कम करना होगा
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित इस शोध में लेखकों ने लिखा है कि जलवायु परिवर्तन को ठीक करने के लिए भी वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे इस तापमान को कम करने की जरूरत है। लेखकों के अनुसार, पिछले दशक में 1 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान के कारण गर्महवाओं के चलते के जीवन को खतरे में 230 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह परिणाम इस बात को समझने के लिए काफी है कि बेशक पृथ्वी पर 1 डिग्री सेल्सियस तक गर्म बने रहने का लक्ष्य हो लेकिन, लोगों के जीवन को खतरा इसमें भी बरकरार है।
शोधकर्ताओं ने पेश की समीक्षा
शोधकर्ताओं ने मौत के 27 प्रकारों की सूची के साथ चिकित्सा अनुसंधान की एक व्यवस्थित समीक्षा पेश की है। उन्होंने इस बात को उजागर किया है कि इस घातक और जानलेवा हीट का असर इंसान के शरीर की गर्माहट की संवेदनशीलता पर निर्भर करता है। शरीर में जब अत्यधिक हीट बढ़ जाती है, तो मस्तिष्क का एक हिस्सा, जिसे हाइपोथैलेमस कहते हैं, प्रतिक्रिया करता है। यह रक्त के प्रवाह को त्वचा की ओर धकेलने का निर्देश देता है। रक्त को ठंडा करने के उद्देश्य से मस्तिष्क का यह भाग ऐसा करता है। रक्त के त्वचा की ओर धकेले जाने से शरीर के अन्य अंगों में इसका संचार कम हो जाता है। इसके चलते उन रासायनिक यौगिकों को नुकसान पहुंचता है, जो वह बनाते हैं। इस स्थिति को ischemia (अरक्तताजन्य) कहते हैं।
दूसरा, शरीर का तापमान जब आदर्श तापमान से अधिक हो जाता है, तो इससे हमारी कोशिकाओं को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचता है। इसे हीट साइटोटॉक्सिसिटी कहा जाता है। दोनों ही स्थितियां मस्तिष्क, हृदय, किडनी, लिवर और मस्तिष्क को प्रभावित करती हैं और मृत्यु का कारण बन सकती हैं। ischemia और ‘हीट साइटोटॉक्सिसिटी’ जानलेवा हो सकती हैं। ये दोनों ही अटैक मौत के खतरे को बढ़ाते हैं। इनमें से सबसे खराब और बर्बर तरीका है शारीरिक अंगों (किडनी, लिवर, हृदय, फेफड़ों) तक रक्त संचार की कमी का होना। इसके चलते मस्तिष्क में ब्लड क्लॉट्स (खून के थक्के) बन जाते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।