Skip to main content

बाल साहित्य के सजग सैनिक को शोकाकुल पाठक की भावभीनी श्रद्धांजलि!

प्रसिद्ध बाल-कथा लेखक हरिकृष्ण देवसरे का निधन हो गया. वे 'परागके संपादक थे. ऐसा लगा जैसे हमारी बचपन की स्मृतियों का एक स्थायी कोना खाली हो गया हो. उनके अवदान को याद करते हुए लेखक प्रचण्ड प्रवीर ने बहुत अच्छा लेख लिखा है. इस लेख के साथ देवसरे जी को बिनम्र  श्रद्धांजलि- 
==========================

आर. के. नारायण ने किसी साक्षात्कार में कहा था कि किसी अच्छे पाठक को लेखक से नहीं मिलना चाहिए। इसका कारण यह कि लेखक/ कवि का श्रेष्ठ अस्तित्व उसके कविताकहानियों में पहले ही दिख चुका होता है. उसके बाद उनसे मिलनानितांत निराशाजनक होता है।हालाँकि मुझे इन बातों का अभिमान है कि मैंने क्या और कितना कुछ पढ़ा हैक्योंकि पढ़ना और समझना कर्म हैपर लिखना कुछ हद तक प्राकृतिक गुण। इस अभिमान के कारण उन सभी लेखकों से एक अनकहाअनजाना जुड़ाव है। मेरा मत है कि ऐसे जुड़ाव का प्रमाण मिलने की उत्कंठा में नहीं,विचार- आचरण और व्यव्हार के शुभ स्वरुप में होना चाहिए। ऐसे ही विचारों से मैंने कभी कन्हैयालाल नंदन​,​ हरिकृष्ण देवसरे ​और उन जैसे कितने लेखकों ​से मिलने की कोशिश नहीं की। कभी करूँगा भी नहीं। ​पर मैं हमेशा एक अच्छे बच्चे की तरह उनकी सिखायी बातें याद रखता रहा।

पराग !

हम सब का बचपन! हम सब का घर! हमारे ​घर में थी​ ढेरों किताबें। उन किताबों में सिरमौर ​हुआ करती थी ​पराग … पिता जी अपने बचपन में बालक और चुन्नू-मुन्नू पढ़ते आये थे। उन्होंने अपने बच्चों के लिए अख़बार वाले से कह कर​ नंदनपरागचम्पकबाल भारती और बालहंस मँगा​ना चालू कियाथे। आज भी उन सभी प्रतियों का संकलन हमारे घर में कीड़ोंदीमकों और सीलन से सुरक्षित अलमारियों में मौजूद​ है। हर आदमी अपने बचपन को ले कर "How Green was My Valley" जैसा संताप कर सकता हैमसलन बचपन में अच्छी बारिश होती थी। फूल सुन्दर हुआ करते थे​। मौसम अच्छा हुआ करता था​। चाँद धरती के करीब था और सूरज पहाड़ी के पीछे छिपा रहता था​। याद किया जा सकता है कि ​अभिभावकों से हमने क्या सीखाक्या भूल गए। कौन से कौन से लोग थे,क्या खेल हम खेला करते थे। हज़ारों बातों में मेरी उम्र के लोग पराग नहीं भूल सकते​​। 

न जाने कितने लोग होंगे जो पराग को तो याद रखे हुए होंगेपर उसके पीछे के संपादक को भूल गए होंगे! यह पराग ही था जिसमें लम्बी कहानी - हरा बंगलागलबा सियार के पराक्रमहम सबका का घर जैसे रोचक कहानियाँ धारावाहिक के तौर पर आती थी। दो चित्रकथाएं- शेहाब की लम्बू-छोटू और कार्टूनिस्ट प्राण की बिल्लू नियमित रहती थी। कहीं उनमें होता था पराग ज्ञानकोषजिसे हम सामान्य ज्ञान के लिए सहेज के रखते थे । एक अभिलाषा थी कि अगर कभी सिविल सर्विसेज का सोचा तो इसी को पढ़ के पास कर जाऊँगा। कभी अंतरिक्ष कथा विशेषांककभी विज्ञान कथा विशेषांककभी विदेशी कथा विशेषांकहोली​-​दीवाली विशेषांक से हमारा बचपन रंगा होता था। कभी अख़बार वाला पराग दे जाता था, (चार-पाँच लोगो को किराये पर पढ़ाने के बाद)कभी जल्दी से पढ़ने की धुन में हम बुक-स्टॉल से जा कर खरीद लाते। बहु प्रतीक्षित पराग के शुरू के पन्नों में होता था हरिकृष्ण देवसरे का संपादकीय लेखउनका कार्टूननीचे उनके हस्ताक्षर ....  हरिकृष्ण देवसरे। पराग में समसामायिक विष​यों पर चर्चा-जैसे रामायण और महाभारत टीवी सीरियल के पात्रों का साक्षात्कारपुरानी बातें जैसे कई फ़िल्मी हस्तियाँ - टुनटुनराजेन्द्रनाथदारा सिंह,​ अशोक कुमार का साक्षात्कारअविस्मरणीय स्तम्भ​-जैसे​,​दूसरी पत्रिकाओं सेचौपालपिछले दरवाज़े से,कहानी बिना शीर्षकजवाब हाज़िर हैविद्या सिन्हा का पन्नाझरोखा​हुआ करते थे। पराग प्रगतिशील विचारों के साथवैज्ञानिक चिंतनसामायिक घटनाओं पर नज़र डालती​देवकीनंदन खत्री के विशाल​ हिंदी कथा​ विरासत को श्रद्धांजलि ​देतीविश्व साहित्य की चर्चा ​करती​अपना सामाजिक दायित्व निभाती श्रेष्ठतम बाल पत्रिका थी। अल्फोंस डौडेट की अमर कहानी - "आखिरी क्लास" पहली बार मैंने वहीं पढ़ी थी। वहीं परिचय हुआ था शरलॉक होल्म्स सेस्टार ट्रेक सेब्रूस ली से​,सत्यजित रे के फेलू दा सेउड़न तश्तरी सेरोबॉट से​। मशहूर अभिनेत्री कामिनी कौशल की कहानियाँ भी कई बार पराग में छपी। यह मुझे बाद में मालूम हुआ कि हरिकृष्ण देवसरे ने पराग के संपादन का कार्यभार "सर्वेश्वर दयाल सक्सेना" और "कन्हैयालाल नंदन" की विरासत में सम्भाला। जब से मैंने पराग पढ़ना शुरू कियातब तक पराग सिर्फ देवसरे जी का था​​।

साल १९९२ - पराग का बंद होना बड़ा दुःस्वप्न था. एक दिन बुक स्टॉल वाले ने बताया कि पराग बंद हो गया है। हमें यकीन नहीं आया। यह बात सच थी कि पराग के दाम बेतहाशा बढ़ रहे थे। फिर भीपराग का बंद होना ऐसा था जैसे फिर कभी छुट्टियों में नानीघर न जा पाना। मामा जी से चिट्ठी लिख कर पूछा कि पराग पटना में मिलता है क्यामहीने भर बाद उनका जवाब आया कि ​पराग ​बंद हो गया है। शहर में यूं ही चक्कर लगातेएक जगह टाइम्स ऑफ़ इंडिया का दफ्तर दिखा। उन्होंने दस साल के लड़के की बात सुन कर ठहाका लगाया, ​"हाँ बेटापराग बंद हो गया है​।" ​पर ​भइया ने हार नहीं मानी। उन्होंने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को चिट्ठी लिखी। उनका​ क्षमापूर्ण​ जवाब आया - पराग सचमुच बंद हो गया है​। डाकिये के जाते ही शाम का रंग फ़ीका हो गया​। भैया ने सोच कर बतायाजब से हरिकृष्ण देवसरे संपादक से हटेउस दिन से ही पराग की दुर्दशा शुरू हो गयी। संपादन एक कठिन विधा है और एक दायित्व भी- लेखकों के प्रतिसमाज के प्रतिप्रकाशक के प्रति। देवसरे साहब ने अपना दायित्व बखूबी निभाया जिसकी मिसाल दी जा सकती है।

यह बात और है कि बाल साहित्य में राजा-रानीभूत-प्रेतजादू-टोने की भी प्रासंगिकता हैजिसका देवसरे साहब हमेशा विरोध करते रहे ​। इस तरह से नंदन का अपना स्वरुप थाऔर पराग का अपना। पत्रिका के अलावामुझे नहीं पता हिंदी में हमारे पास कितने सुकुमार रे के "अबोल-तबोल "एंडरसन की कहानियाँएंड्रू लैंग की ​लालनीलीहरी सरीखी ​बारह रंगों की परीकथा किताबें,संस्कृत के हितोपदेश और पंचतंत्र की तरह ​सहज ​उपलब्ध हैं। मेरी उम्मीद है कि ऐसा कुछ जरूर होगापर वह इस स्तर पर ​उभर कर ​नहीं आया - इस आयाम पर  मानस पटल पर नहीं छायाकि एक पीढ़ी दूसरे पीढ़ी को प्रमाणिक विरासत की तरह सौंप सके। ​

कोई कोई पत्रिका संपादक के करिश्मे से चल पाती है​। ​बालहंस भी अनंत कुशवाहा के बाद वैसा न रहा​​। ​कादम्बिनी राजेंद्र अवस्थी के संपादन में ही श्रेष्ठ थी। यह अजीब संयोग था कि पराग के बंद होते ही बाल पत्रिकाओं का स्तर गिरता गया। ​हिंदुस्तान टाइम्स का नंदनजिसे हम पौराणिक और परी कथाओं के लिए जाना करते थेबाल भारती की एक नक़ल बन कर रह गया। अभी चकमक एक उम्मीद की तरह कायम तो हैपर पराग की कमी तो खलती है। पराग के बंद होते ही हम बड़े हो गए।  बीस साल गुजर गए। पराग की जगह इंडिया टुडे पढ़ने लगे। स्वघोषित व्यस्क मन में इंडिया टुडे का उठाया ज्वलंत प्रश्न मुखरित ​होने लगाथा कि माधुरी ने खलनायक फ़िल्म के विवादित गाने पर नाच कर गलत किया या नहीं? 

​ बचपन से सीधे हम व्यस्क हो गयेइसलिए क्योंकि किसी का स्तर ​ऐसा नहीं था जो हमें चुनौती दे सके!भैया अब कभी पूछते हैंहम अपने बच्चों को आई-पैड के अलावा कुछ पढ़ने लायक दे सकते हैंमैं जानता हूँ उनका मतलब पराग जैसी पत्रिका से हैजो बच्चों में उत्साह ​जगाते थे उनके दोस्त बन कर! जो बच्चों को बच्चों जैसा नहींबल्कि समझदार और होशियार साथी समझते थे​। दीदी कभी यूं भी​ बेगाहे​ पूछ लेती हैक्या तुम बच्चों के लिए नहीं लिखोगेकैसे लिखूंइतना तो अभी आता ही नहीं! बच्चों के लिए लिखना आसान बात है क्या? 

देवसरे साहब ने ​बाल साहित्य में डॉक्टरेट किया था। हिंदी के लाखों बच्चों के लिए लिखते रहेजो उनके पाठक थे और खरीदने के लिए माँ-पिताजी पर निर्भर!


​दुनिया के सबसे अच्छी चीज़ें उपहार में दी गयी होती हैं। हमसे आज कालिदासतुलसीदासमोजार्टबीथोवनप्रेमचंद कोई रॉयल्टी या हिसाब माँगने नहीं आ रहे​। महान आत्माएं अपना सर्वोत्तम प्रयास हमारे कल्याण के लिए छोड़ें जाती हैं। हरिकृष्ण देवसरे का जानाअचानक उन सभी यादों को कुरेद देने जैसा हैजिसकी मीठी यादें गुदगुदा जाती हैंजिनके बीत जाने का दुःख मूक रुलाई दे जाता है। ​ऐसे ​सभी महान कलाकारोंवैज्ञानिकोंलेखकों और कवियों के प्रति हम सदैव ऋणी बने रहेंगे। 

बाल साहित्य के सजग सैनिक को शोकाकुल पाठक की भावभीनी श्रद्धांजलि!

Comments

Popular posts from this blog

युवाओ के प्रेरणास्रोत: स्वामी विवेकानंद को शत शत नमन .  12 जनवरी 2013 स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती : राष्ट्रिय युवा दिवस।   युवाओ के सच्चे मार्गदर्शक के रूप में अपने देश को एक देवतुल्य इंसान मिला . इन्हें दार्शनिक , धार्मिक ,स्वप्न दृष्टा  या यो कहे की भारत देश की सांस्कृतिक सभी अवधारणा को समेटने वाले स्वामी विवेकानंद अकेले व असहज इंशान थे .इन्हें एक सच्चा यायावर संयाशी  भी कहा जाता है  हम युवा वर्गे इनकी सच्ची पुष्पांजलि तभी होगी जब हमारे  देश में आपसी द्वेष व गरीबी भाईचारा आदि पर काबू पा लेंगे .हम युवाओ के लिए स्वामी जी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे .देश के अन्दर कई जगहों पर इनके नाम पर कई संस्थाए कार्यरत है उनके बिचारो को आम आदमी तक पहुचाने का बीरा हम युवा साथी के कंधो पर है . विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती , अर्थात १२ जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके महत्त्व

lagu ho comman school system mukuchand dube

        साभार जागरण लागू हो सामान्य स्कूली शिक्षा प्रणाली : मुचकुंद दुबे  देश भर में सामान्य स्कूल प्रणाली लागू होने के बाद ही स्कूली शिक्षा में सुधार हो सकता है। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ व वालन्ट्री फोरम फार एजुकेशन, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुचकुंद दूबे ने पटना में कहीं। गुरुवार को तीन सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रो. दूबे ने कहा कि जब वे सामान्य स्कूल प्रणाली आयोग के अध्यक्ष थे उस समय सरकार के पास जो भी रिपोर्ट सौंपी थी, उसे सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उस पर काम रुक गया। उन्होंने शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) की आलोचना करते हुए कहा कि इसके लिए जो मानक तय किये गये थे, उसका पालन नहीं हो रहा है। 0-6 व 14-18 वर्ष के बच्चे इन अधिकारों से वंचित ही रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षा संघ के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा बचाओ, देश बचाओ का नारा लगाते हुए कहा कि वे अब गिरती शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेंगे तथा लोगो
‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत, सुसाइड की आशंका जनसत्ता   'डीपीएस' आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी की मौत नई दिल्ली। दिल्ली के जाने माने स्कूलों में से एक ‘डीपीएस’ आरके पुरम के प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना सैनी की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो प्रिंसिपल डीआर सैनी की बेटी अंजना का शव स्कूल कैंपस में मौजूद प्रिंसिपल के घर में पंखे से लटका पाया गया है। इस घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अंजना 29 साल की थी और वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती थी। पुलिस और क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी जांच ज़ोरों से शुरू कर दी है।